You are here
Home > Ayegi Muniya Bachayenge Muniya > Jalabhishek Yatra – Beti ki raksha ke liye Shiv ka Jalabhishek

Jalabhishek Yatra – Beti ki raksha ke liye Shiv ka Jalabhishek

बाबा को जल अर्पण कर बेटियों ने दी ,बेटी बचाने की अर्जी

भगवान शिव का प्रिय मास श्रावण के प्रदोष तिथि को बेटी को बचाने में सतत प्रयत्नशील संस्था आगमन द्वारा जनमानस के मन मस्तिष्क में बेटी के प्रति प्रेम और गर्भ में पल रही बेटी को बचाने के लिए भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए जलाभिषेक का आयोजन किया। जलाभिषेक का यह आयोजन लहरतारा महेशपुर से शुरू होकर शिव मंदिर पहुचाँ जहाँ सिल्वर ग्रोव स्कुल की लगभग 500 बेटियों ने भोले भंडारी को जल अर्पण कर पेट में पल रही बेटियों की सुरक्षा का प्रार्थना की।

भोले भंडारी को सावन मास अति प्रिय हैं ,सावन में प्रदोष का विशेष महत्त्व होता हैं। इसी शुभ तिथि पर सैकड़ों की संख्या में बेटियों अपनी बेटी बचाने की अर्जी भगवान आशुतोष को जल धार के माध्यम से दी। बेटी बचाओ कलश यात्रा की शुरुआत संस्था के परम्परा के अनुशार बेटी बचाने की शपथ लेने के साथ हुई । जिसके बाद महेशपुर लहरतारा स्थित सिल्वर ग्रोव स्कूल प्रांगण से हर हर महादेव के उद्घोष के साथ "आगमन ने ठाना है बेटी को बचना हैं "," बिटियाँ को दो जीने का अधिकार ", "बेटी नहीं होगी तो बहू कहाँ से लाओगे " के नारो के साथ विभिन्न रास्तो से गुजरता हुआ बौलिया चौराहा पहुचँ कर वापस सिल्वर ग्रोव स्कूल प्रांगण के बगल में स्थित शिव मंदिर पर जलाभिषेक कर पेट में पल रही बेटियों को जन्म लेने में सहायक होने के लिए प्रार्थना के साथ सम्पन हुआ । यात्रा में शामिल छात्रों के अपने चेहरे पर उकेरे बेटी बचाने का सन्देश को लोगों को खूब सराहा। इस अवसर पर स्कूल की निदेशिका रचना श्रीवास्तव ने बेटियों को सबसे आगे रहने और बेटी को बचाने के लिए सभी को आगे आने का आग्रह किया।

आयोजन में स्कूल की और से निदेशिका रचना श्रीवास्तव ,मंजू द्विवेदी ,सोना कपूर मनीष श्रीवास्तव जबकि संस्था की और से महासचिव डॉ संतोष ओझा,अध्यक्ष रूचि दीक्षित,शोभनाथ,मयंक कुमार, आलोक पांडेय,कपिल यादव,हरिकृष्ण प्रेमी,अरुण ओझा,शिव कुमार,रजनीश सेठ,राजकृष्ण गुप्ता,गोपाल शर्मा,हरीश शर्मा,राजेश दीक्षित,राजा केशरी,आदित्य रैना,सौरव सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Top